How to start a blog in hindi | Best way to start a blog in 2020

How to start a blog in hindi

How to start a blog in hindi

आज के समय में, हर कोई पार्ट टाइम जॉब करना चाहता है, कुछ अतिरिक्त पैसे कमाने के लिए, लोग अक्सर पैसे के लिए काम करते हैं, लेकिन जॉब उनके लिए सही है, जिनके पास अपना पूरा समय होता है, लेकिन ज्यादातर लोग ऐसे भी होते हैं, जो पार्ट टाइम करना चाहते हैं नौकरी क्योंकि वह अपने आधे समय के लिए अपना आवश्यक काम करने में व्यस्त है, लेकिन वह अपने खाली समय में कुछ पैसे कमाना चाहता है।

स्टूडेंट्स और हाउसवाइफ कुछ ऐसे ही लोग हैं जो ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब खोजते रहते हैं, हालाँकि सर्वे जॉब्स, डेटा एंट्री जॉब्स, ट्रांसलेटर जॉब्स और बहुत कुछ ऑनलाइन जैसे पार्ट टाइम जॉब्स उपलब्ध हैं। काम के बारे में बात करना, जो हाल के दिनों में बहुत प्रसिद्ध हो गया है, ब्लॉगिंग है,

आज के समाज में ब्लॉगिंग का चलन बहुत तेजी से बढ़ रहा है, एक रिपोर्ट के अनुसार, हर साल 2 लाख छात्र ब्लॉगिंग शुरू कर रहे हैं, यह इस तथ्य से है कि यह दर्शाता है कि यह कितना चलन में आ गया है, कैसे इस विषय को ब्लॉग पर वापस ले जाना है कि ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें?

Blogging शुरू करने के लिए आपको जिन चीजों की आवश्यकता होगी वे हैं:

1. एक कंप्यूटर / लैपटॉप

2. बेसिक इंटरनेट कनेक्शन

3. एक डोमेन (डोमेन नाम)

4. और एक बेसिक होस्टिंग प्लान

(नोट: आप नि: शुल्क डोमेन नाम और होस्टिंग के लिए ब्लॉगर का भी उपयोग कर सकते हैं, इस पोस्ट को पढ़ें “ब्लॉगिंग की शुरुआत कैसे होती है Blogger.com बिना किसी निवेश के”)

Domain name

डोमेन नाम किसी भी साइट की पहचान है जैसे आपने अभी-अभी इस साइट का दौरा किया है, आपने अपने ब्राउज़र के एड्रेस बार में देखा होगा, इसे Askmeinhindi.com लिखा है, यह हमारा डोमेन नाम है, इसी तरह आप भी अपना डोमेन नाम खरीद सकते हैं। यहां BigRock जैसी कंपनियों से गोडैडी।

आप blogger पर भी जा सकते हैं और एक निःशुल्क डोमेन प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन मैं आपको अपने लिए एक उच्च स्तरीय डोमेन खरीदने की सलाह दूंगा, क्योंकि भविष्य में जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफ़िक आने लगेगा, तब आपको पूर्ण नियंत्रण की आवश्यकता होगी। आपका अपना डोमेन आपके ब्लॉग पर इसके लिए सबसे अच्छा होगा।

Web hosting

वेब होस्टिंग कुछ लोगों को समझना मुश्किल हो सकता है। लेकिन यह बहुत आसान है, मैं इसे इस उदाहरण से समझता हूं, जैसे मान लीजिए कि आपने एक प्लॉट खरीदा है जिस पर आपने अपना घर बनाया है, कई चीजों को जोड़ा है लेकिन उस घर का कोई लाभ नहीं है जब तक कि उसका सही पता न हो, अगर किसी को आपसे संपर्क करना है , तो वह आपके पते पर आ जाएगा, अगर आपको भी किसी को आमंत्रित करना है, तो आप उसे अपना पता देंगे।

यदि हम आभासी दुनिया में एक ही चीज़ देखते हैं, तो डोमेन वह पता है जिसे आप लोगों को उन्हें यहां आमंत्रित करने के लिए दे सकते हैं, इसी तरह वेब होस्टिंग आपका प्लॉट है यहां आप अपनी चीजों को यहां जोड़ते रहते हैं। आप किसी भी होस्टिंग प्रोवाइडर से वेब होस्टिंग ले सकते हैं, उसी तरह मैं गोडैडी की वेब होस्टिंग की सिफारिश करूंगा क्योंकि उनकी सर्विस बाकी होस्टिंग प्रोवाइडर की तुलना में बहुत अच्छी है।

आपको Free blogger plateform पर ब्लॉग क्यों नहीं बनाना चाहिए?

मैं बिना किसी चौराहे के कहना चाहूंगा कि आपको एक आत्म होस्टेड वर्डप्रेस ब्लॉग बनाना चाहिए।

देखें कि कितने सफल ब्लॉगर जिनके ब्लॉग फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म पर होस्ट किए जा रहे हैं, या आपने कभी इस ‘www.askmeinhindi.blogspot.com‘ जैसे बड़े ब्लॉग का नाम देखा है या कभी ‘www.askmeinhindi.freeblogs .com’ देखा है। कभी नहीं देखा होगा क्योंकि इसमें मुफ्त ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म जैसी कई समस्याएं शामिल हैं

1) आपकी सामग्री पर आपका नियंत्रण नहीं है: मुफ्त ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करने वाली कंपनी किसी भी कारण से कभी भी आपका ब्लॉग बंद कर सकती है। मुझे विश्वास नहीं हो रहा है तो यह पढ़ें।

2) आपके ब्लॉग का वेब पता याद रखने के लिए बहुत लंबा और जटिल हो जाता है: जैसे Askmeinhindi.com आसानी से याद रहेगा। www.askmeinhindi.blogspot.com

3) आपको एडवर्टाइजमेंट करने में भी कठिनाई होगी: ज्यादातर फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के साथ, सबसे बड़ी समस्या आपके ब्लॉग से पैसे कमाने की है, वे इस बात को बहुत मुश्किल बना देते हैं।

How to start a blog in hindi

Also read : What is SMM and best platforms for SMM in hindi

मुझे गलत न समझें, लेकिन अगर आप अपने ब्लॉग को सफल बनाना चाहते हैं, तो शुरू से ही सेल्फ होस्टेड वर्डप्रेस ब्लॉग पर ब्लॉगिंग शुरू करें, अगर फिर भी किसी कारण से आप सेल्फ होस्टेड वर्डप्रेस ब्लॉग पर ब्लॉग शुरू नहीं कर सकते हैं तो कोई भी नहीं कर सकता आप इसे भी कर सकते हैं लेकिन कुछ समय बाद वर्डप्रेस पर माइग्रेट करना बेहतर होगा।

लेकिन अगर आप विश्वसनीय दिखना चाहते हैं और अपने दर्शकों का निर्माण और पैसा कमाना चाहते हैं। तो आपको अपने होस्टिंग के साथ, अपने डोमेन नाम के साथ अपना ब्लॉग चाहिए। इसी तरह, आप अपने लिए नियमों और अपनी सामग्री को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे।

यदि मैं आप थे, तो मैं आपके डोमेन नाम के साथ पहले दिन से एक स्व-होस्ट ब्लॉग के साथ शुरू करूंगा। एक स्व-होस्ट किया गया ब्लॉग बनाना बहुत आसान है और जितना आप सोचते हैं उससे बहुत सस्ता है।

एक Accha Domain name कैसे चुनें।

यदि आपके पास पहले से ही एक डोमेन है, तो थोड़ा स्क्रॉल करें और नीचे दूसरा पैराग्राफ पढ़ें। मैं अक्सर देखता हूं कि नए ब्लॉगर डोमेन नाम लेते समय कई गलतियां करते हैं, हमेशा याद रखें कि आपके डोमेन नाम में ये सभी चीजें होनी चाहिए, तभी अपना डोमेन नाम लें।

याद रखने में आसान: कभी भी कोई बकवास डोमेन नाम न लें, जो बोलने में कठिन हो या कभी ऐसा डोमेन नाम न लें जिसमें बहुत सारे डैश जैसे ‘my-name-is-dot.com‘ हो, जो ऐसे डोमेन नाम वाले किसी व्यक्ति के लिए नहीं होगा। याद रखें, लेकिन ‘askmeinhindi.com‘ जैसी कोई चीज़ आपके लिए याद रखना आसान है और आपकी ज़ुबान पर आ जाएगी।

अद्वितीय और वर्णनात्मक: आपका डोमेन नाम उस चीज़ को प्रदर्शित करना चाहिए, जिसके बारे में आप लिखना चाहते हैं या जिस विषय पर आप अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं।

विश्वसनीय: डोमेन एक्सटेंशन जैसे .com, .in, .net, .org, .info आदि बहुत लोकप्रिय हैं। लोग अक्सर ‘.com’ से पहले एक वेबसाइट के बारे में सोचते हैं। कभी भी .rocks, .biz जैसे डोमेन एक्सटेंशन का उपयोग न करें, वे कम उपयोग किए जाते हैं, याद रखना मुश्किल है और विश्वसनीय भी नहीं है।

अपने नए account में login करें और wordpress install करें।

अपना डोमेन नाम और होस्टिंग लेने के कुछ समय बाद, आपको एक ईमेल मिलेगा जिसमें आपको अपने Cpanel Hosting पैनल के बारे में जानकारी होगी, आपको दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा और अपने Cpanel में लॉग इन करना होगा, लॉग इन करने के बाद आपको पहले से ही लिखित स्क्रिप्ट हो सकती है। स्थापित जैसे ही आप अपने cpanel में जाते हैं,

आप देखेंगे कि विकल्प softaculous या installatron उपलब्ध होगा, आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा और ब्लॉग विकल्प पर जाकर wordpress पर क्लिक करना होगा, आप अपने ब्लॉग में wordpress इंस्टॉल कर पाएंगे।

अपने blog में login करें और अपने नए ब्लॉग की जाँच करें।

वर्डप्रेस इंस्टॉल करने के बाद, आपको एक ईमेल मिलेगा, जिसमें आपकी लॉगिन जानकारी होगी, आपको अपने वर्डप्रेस ब्लॉग में लॉगिन करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा, वह लिंक वहां होगा। www.yourblog.com/wp-admin आपके पास एक स्क्रीन शो होगा जिसमें आपको अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करना होगा।

How to start blogging in hindi | How to start a blog in hindi
How to start a blog in hindi

Congratulations आपने अपना wordpress blog बनाना सीख लिया है। आपने स्वचालित रूप से वर्डप्रेस स्थापित किया और अपना ब्लॉग स्थापित किया। आप समाज में गए होंगे कि यह कितना आसान था।

अपने blog ko design ek accha design दे

इस खंड में मैं आपको बताऊंगा कि आप अपने ब्लॉग को कैसे सुधार सकते हैं। मैं आपको वर्डप्रेस की मूल बातें बताऊंगा और आपको पता चल जाएगा कि यह कितना आसान है और कितना सुखद है। इस भाग में आप इन सभी बातों को जानेंगे:

  • डैशबोर्ड के साथ वर्डप्रेस पारिवारिक होगा
  • ब्लॉग डिजाइन बदलें
  • नया प्लगइन / सुविधा स्थापित करना
  • अपने ब्लॉग सर्च इंजन को फ्रेंडली बनाना

यदि आपने अपना ब्लॉग सेट कर लिया है, तो अब आप wordpress का उपयोग करना सीखेंगे। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं, यह बहुत आसान और मजेदार है

WordPress dashboard को समझें।

जब आप पहली बार अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर जाते हैं, तो यह कुछ इस तरह दिखाई देगा।

हमने डैशबोर्ड पर दिए गए टूल को अलग-अलग हिस्सों में तोड़ा है ताकि आपको आसानी से समझ में आए।

Dashboard: यह वह जगह है जहां आप अपने सभी पोस्ट, टिप्पणियों, पृष्ठों की निगरानी कर पाएंगे, जैसा कि आप स्क्रीन में देख सकते हैं कि आप एक त्वरित ड्राफ्ट भी लिख सकते हैं, लेकिन मैं आपको दिखाऊंगा कि डैशबोर्ड का सही उपयोग कैसे करें । बताऊंगा

WordPress dashboard | How to start blogging in hindi | How to start a blog in hindi
WordPress dashboard

Post : यह वह जगह है जहां आप अपने ब्लॉग के लिए पोस्ट लिखने में सक्षम होंगे और अपने पुराने या नए पोस्ट को संपादित करने में सक्षम होंगे।

Media: यह वह जगह है जहाँ आपके द्वारा डाले गए सभी चित्र, वीडियो, ऑडियो उपलब्ध होंगे। आप इस अनुभाग में दर्ज की गई सभी चीजों को भी संपादित कर सकते हैं।

Pages: यह वह जगह है जहाँ आप अपने ब्लॉग के लिए एक स्थायी पेज बना सकते हैं। जैसे सेवाएं, हमसे संपर्क करें, और इन सभी चीजों को प्रबंधित किया जा सकता है।

Comments : यहां आप अपने ब्लॉग पर की गई टिप्पणियों को प्रबंधित कर सकते हैं।

Appearance : यहां आप अपने ब्लॉग की थीम, लेआउट को बदल सकते हैं और उन पर बदलाव भी कर सकते हैं। मैं आपको अगले पैराग्राफ में इस खंड के बारे में विस्तार से बताऊंगा।

Plugins : यह अनुभाग वही है जो वर्डप्रेस को इतना खास बनाता है, प्लगइन गूगल एनालिटिक्स, एसईओ द्वारा योस्ट आदि जैसे किसी भी अतिरिक्त को जोड़ने के लिए एक छोटी सॉफ्टवेयर स्क्रिप्ट है … यह आपके ब्लॉग को उपयोगकर्ता के अनुकूल और बेहतर बनाता है।

Settings : यह डैशबोर्ड का अंतिम खंड है, यहां आप अपनी साइट का नाम, शीर्षक ईमेल पता और अन्य महत्वपूर्ण चीजें प्रबंधित कर सकते हैं।

Change layout and theme of your blog

यदि आप अपने ब्लॉग को सफल बनाना चाहते हैं, तो इसके विषय और लेआउट का अच्छा दिखना बहुत ज़रूरी है, आपका विषय उत्तरदायी होना चाहिए, ताकि कोई भी व्यक्ति जो आपकी साइट पर आए, चाहे वह desktop या laptop, smartphone या tablet पर हो, साइट तक पहुंच।

इसे करते समय कोई परेशानी नहीं है। WordPress के लिए लाखों थीम तैयार हैं, आपको बस इतना करना है कि थीम पर जाएं और अपने अनुसार थीम खोजें, हालांकि यह कार्य बहुत आसान लग सकता है लेकिन यह बहुत मुश्किल है क्योंकि हम अपनी गणना का विषय नहीं ढूंढते हैं कई बार। थीम सर्च करते समय इन बातों का ध्यान रखें:

  • विषय आपके विषय पर सूट करता है, जैसे कि एक छवि ब्लॉग के लिए एक छवि विषय, एक कोसल ब्लॉग के लिए एक स्पष्ट विषय, एक खेल ब्लॉग के लिए एक खेल विषय।
  • Responsive theme.
  • अनुकूलन में कोई प्रतिबंध नहीं है।
  • थीम स्पष्ट और तेजी से लोड होना चाहिए।

मुझे फ़ीचर फ़िल्टर का विकल्प बहुत सही लगता है। वर्डप्रेस थीम को खोजने के लिए, इसमें आप अपनी सुविधा के अनुसार थीम को खोज सकते हैं, एक बार थीम को पसंद करने के बाद आप इसे इंस्टॉल कर सकते हैं। इंस्टॉल ऑप्शन आपको कर्सर को थीम पर रखते हुए दिखाएगा।

4

थीम इंस्टॉल करने के बाद, आपको इसे सक्रिय करना होगा, इस तरह आप अपनी पसंद का थीम इंस्टॉल कर पाएंगे।

4

नए प्लगइन्स इंस्टॉल करें और अपने ब्लॉग में नई सुविधाएँ जोड़ें

जैसा कि मैंने आपको पहले बताया था कि WordPress में plugins छोटे सॉफ्टवेयर होते हैं, जिन्हें आप अपने ब्लॉग में अतिरिक्त सुविधाएं देने के लिए इंस्टॉल करते हैं। आप प्लगइन के माध्यम से कुछ ऐसी चीजें कर सकते हैं:

संपर्क फ़ॉर्म जोड़ें

स्पैम टिप्पणी में कमी

आपके ब्लॉग को SEO फ्रेंडली बनाना

फोटो गैलरी जोड़ें

कई और बातें।

प्लगइन स्थापित करना बहुत आसान है, आपको प्लगइन्स पर क्लिक करना होगा और ‘नया जोड़ें’ का बटन दबाएं।

4

इसके बाद, आप कीवर्ड का उपयोग करके किसी भी चीज़ के लिए प्लगइन खोज सकते हैं।

4

जब आपको प्लगइन मिल जाए, तो उस पर दिए गए इंस्टॉल बटन पर क्लिक करें और फिर बाद में इसे सक्रिय करें जैसा कि हमने थीम को सक्रिय करते हुए किया था।

4

नोट: प्लगइन स्थापित करने से पहले, Google पर इसके बारे में थोड़ी खोज करें, और इसकी समीक्षा भी पढ़ें क्योंकि कुछ प्लगइन्स आपकी साइट के लिए सही नहीं हैं, यह सुरक्षा और अन्य महत्वपूर्ण चीजों को कमजोर करता है।

अपने ब्लॉग को सर्च फ्रेंडली बनाएं

ब्लॉग सर्च फ्रेंडली बनाने के कई तरीके हैं, जो कि एक पूरी तरह से अलग विषय है, लेकिन हमारे ब्लॉग को यहां पर अनुकूल बनाने का मतलब है कि इसके पर्मलिंक्स को सही करना और स्पैम टिप्पणियों को हटाना।

4
यदि आपके Permalinks अजीब लग रहे हैं, तो Permalinks किसी भी साइट की रीढ़ हैं। ‘Www.askmeinhindi.com/post_id_6514’ तो Google आपके परिणामों में आपकी साइट को प्राथमिकता नहीं देगा। इसलिए हमें हमेशा अपनी साइट को केवल पोस्ट से संबंधित पर्मलिंक दिखाना चाहिए, आप सेटिंग्स में जाकर अपने पर्मलिंक्स का प्रबंधन कर सकते हैं, वहां आपको विकल्प मिलेगा कि कैसे पर्मलिंक्स दिखाएं। आप डिफ़ॉल्ट और संख्यात्मक को छोड़कर कोई भी विकल्प चुन सकते हैं।

4

बहुत से लोग अपने ब्लॉग पर स्पैम टिप्पणियों को मंजूरी देते हैं, इन टिप्पणियों में से अधिकांश उन बॉट द्वारा भेजी जाती हैं जो किसी सेवा या उत्पाद का विज्ञापन करते हैं। आपको ऐसी टिप्पणियों को अनुमोदित नहीं करना चाहिए और उन्हें हटा देना चाहिए।
टिप्पणियों का प्रबंधन करने के लिए, आपको सेटिंग्स में चर्चा में अनुभाग पर जाना चाहिए और तदनुसार टिप्पणियों का प्रबंधन करना चाहिए।

नए उपयोगकर्ता जोड़ें

यदि आपको कभी भी अपनी जानकारी बदलने या नए उपयोगकर्ता को जोड़ने की आवश्यकता है, तो आप उपयोगकर्ता के विकल्प पर जाकर यह सब प्रबंधित कर सकते हैं।

4

नया उपयोगकर्ता जोड़ने के लिए, ‘नया जोड़ें’ के विकल्प पर क्लिक करें, फिर आप देखेंगे कि नई स्क्रीन में कई विकल्प हैं जैसे पहला नाम, अंतिम नाम आदि। आपको इन सभी विकल्पों को भरना होगा और अंतिम में ‘जोड़ें’ नए उपयोगकर्ता ‘बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह, आप किसी भी नए उपयोगकर्ता को जोड़ सकते हैं।

नोट: किसी भी नए उपयोगकर्ता को जोड़ने से पहले, उसकी भूमिका के बारे में सोचें, प्रत्येक भूमिका का एक अलग अर्थ है। किसी भी नए उपयोगकर्ता को भूमिका आवंटित करने से पहले, भूमिकाओं को अच्छी तरह से जान लें।

“सदस्य” केवल अपनी प्रोफ़ाइल का प्रबंधन कर सकते हैं, सामग्री को अपडेट या बदल नहीं सकते।

“प्रशासकों” के पास ब्लॉग को अपने तरीके से प्रबंधित करने के सभी अधिकार हैं, वे वर्डप्रेस में उपलब्ध सब कुछ कर सकते हैं।

“लेखक” केवल अपने ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित कर सकते हैं और उन्हें इसके अलावा संपादित कर सकते हैं।

“योगदानकर्ता” केवल पोस्ट लिख सकते हैं लेकिन उन्हें प्रकाशित नहीं कर सकते।

“संपादक” पोस्ट को प्रबंधित या प्रकाशित कर सकते हैं, वे किसी अन्य उपयोगकर्ता से पोस्ट भी प्रबंधित कर सकते हैं।

ब्लॉग पोस्ट या पेज कैसे जोड़े

4

अब तक आप समझ गए होंगे कि wordpress को मैनेज करना कितना आसान है। मैं आपको बधाई देता हूं कि आप अब तक आए हैं, अब इसके सामने मैं आपको बताऊंगा कि आप अपने ब्लॉग पर पोस्ट कैसे लिख सकते हैं, और उन्हें कैसे प्रकाशित करें, इस खंड में मैं आपको बताऊंगा:

WordPress के अंदर पोस्ट या पेज कैसे लिखे।

पोस्ट में इमेज, लिंक और हेडिंग कैसे डालें।

कुछ टिप्स कैसे एक महान लेख लिखने के लिए।

पोस्ट कैसे लिखे?

पोस्ट लिखने के लिए, पोस्ट बटन पर कर्सर ले जाएं और ‘नया जोड़ें’ पर क्लिक करें।

अगली स्क्रीन आपको कुछ इस तरह दिखाई देगी।

4

आपको अपने पोस्ट का शीर्षक शीर्ष पर बॉक्स में और बाकी सामग्री नीचे बड़े बॉक्स में लिखनी होगी। आप अपने आधे लिखे हुए पोस्ट को किसी भी समय ड्राफ्ट में सहेज सकते हैं, जिसे आप भविष्य में संपादित और प्रकाशित कर सकते हैं, इसके लिए आपको अपनी दाईं ओर स्थित बॉक्स में सेव ड्राफ्ट बटन पर क्लिक करना होगा। इसके साथ ही आप अपने पोस्ट को शेड्यूल कर सकते हैं या ऐसे पोस्ट को केवल अपने दोस्तों को दिखाया जाना चाहिए।

4

छवि, वीडियो, ऑडियो या कोई फ़ाइल जोड़ें।

4

अपनी पोस्ट में एक छवि, वीडियो, ऑडियो या एक फ़ाइल जोड़ने के लिए, आपको ऐड मीडिया बटन पर क्लिक करना होगा, आपको मीडिया लाइब्रेरी में दो विकल्प दिखाई देंगे (जहां आपके द्वारा पहले से अपलोड की गई छवियां या फाइलें उपलब्ध होंगी), दूसरा विकल्प अपलोड किया जाएगा, जहां से आप छवियों या फ़ाइलों का चयन करके अपलोड कर सकते हैं। एक बार आ जाओ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *